दिल्ली सरकार का फैसला, छठ पूजा के मौके पर 20 नवंबर को रहेगी सार्वजनिक छुट्टी

दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में छट पूजा के मौके पर सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की गई है. कहा है कि 20 नवंबर को छठ पूजा के अवसर पर पब्लिक होलीडे रहेगा. कल कार्तिक शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि है और इसी के साथ छठ पर्व शुरु हो जाएगा.

दिल्ली में सार्वजनिक जगहों पर नहीं होगा छठ पूजा का आयोजन

इस बार राजधानी दिल्ली में छठ पर्व की रौनक फीकी रहेगी. कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों के मद्देनजर दिल्ली डिज़ास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (DDMA) ने ये आदेश दे चुकी है कि इस साल सार्वजनिक स्थलों पर छठ पूजा का आयोजन नहीं किया जायेगा. हालांकि, श्रद्धालु अपने घरों में या किसी निजी स्थल पर छठ पर्व मना सकेंगे. इसके साथ ही छठ पर्व मनाने के लिए Covid-19 दिशानिर्देशों का पालन करना भी ज़रूरी होगा.

पिछले हफ्ते दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) ने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया था कि Covid-19 महामारी की चलते इस साल दिल्ली में सार्वजनिक स्थानों, नदी तटों और मंदिर में छठ पूजा नहीं मनाई जाएगी. दिल्ली के मुख्य सचिव तथा DDMA की कार्यकारी समिति के अध्यक्ष विजय देव द्वारा जारी आदेश में सभी जिलाधिकारियों और पुलिस उपायुक्तों को आदेश को सख्ती से लागू करने और महामारी के दौरान लोगों को घर पर छठ ही मनाने के लिये प्रोत्साहित करने का निर्देश दिया गया था.

इस साल छठ पर्व 18 नवंबर से 21 नवंबर तक मनाया जाएगा. 4 दिन तक चलने वाले छठ महापर्व के पहले दिन नहाय खाय के साथ पर्व की शुरुआत होती है, दूसरे दिन खरना होता है, फिर तीसरे दिन ढलते हुए सूर्य को अर्घ्य दिया जाता है और चौथे दिन उगते हुए सूर्य को अर्घ्य देने के साथ पर्व की समाप्ति होती है.

प्रवासी मजदूरों की मदद करने वाले Sonu Sood को EC ने बनाया पंजाब का ‘आइकॉन’

Related posts

Leave a Comment