अमेरिकी शोधकर्ताओं का दावा:वैज्ञानिकों ने कोरोना संक्रमण के लक्षणों का क्रम बताया, जाने क्या है क्रम

अमेरिकी वैज्ञानिकों के मुताबिक, मरीजों में कोरोना के लक्षण खास तरह के क्रम में बढ़ते दिखाई दे रहे हैं। इनके मुताबिक, संक्रमण होने पर पहले बुखार आता है फिर उसके बाद खांसी, मांसपेशियों में दर्द चालू और उलटी आती है। इसके बाद डायरिया के लक्षण दिखते हैं। यह दावा साउथर्न कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने किया है। शोधकर्ता पीटर कुहन का कहना है कि मरीजों में लक्षणों यह क्रम इसलिए दिखता है क्योंकि शरीर में बीमारी की खासतरह ओवरलैपिंग साइकल चलती है।

शोधकर्ता के मुताबिक, इस रिसर्च के नतीजे डॉक्टर को मरीज की हालत बिगड़ने से रोकने में मदद करेंगे। ऐसे लक्षण शुरुआती स्तर पर दिखते ही डॉक्टर्स अगली स्टेज को समझ सकेंगे और यह तय कर सकेंगे कि मरीज को सेल्फ आइसोलेट करना है या नहीं। इस रिसर्च के परिणाम हॉस्पिटल्स में कोरोना पीड़ितों की बढ़ती भीड़ को भी कम कर करेंगे।

वैज्ञानिकों ने कोरोना संक्रमण के लक्षणों का क्रम बताया

शोधकर्ताओं के मुताबिक, WHO ने चीन के 55 हजार से अधिक कोरोना के मरीजों का डाटा तैयार किया। इस डाटा पर रिसर्च हुई। इसके अलावा चाइना मेडिकल ट्रीटमेंट ग्रुप ने 11 December 2019 से लेकर 29 January 2020 तक 1100 कोरोना पीड़ितों का अलग एक डाटा तैयार किया। इसे भी रिसर्च में शामिल किया गया।

रिसर्च कहती है कि कोरोना के कुछ ही मरीजों में शुरुआती स्टेज पर Diarrhea होता है। अब तक सामने आए आंकड़े के मुताबिक, अगर डायरिया का लक्षण पहले दिखता है तो यह बताता है कि मरीज को निमोनिया था। लेकिन अभी भी सबसे ज्यादा मरीजों में संक्रमण की शुरुआत बुखार से होती है। इसके बाद ही कुछ ही मरीजों में डायरिया होता है।

रुस ने जीती करोना वैक्सीन की रेस – पुतिन की बेटी लगाया पहला डोज

Related posts

Leave a Comment