भारत में तैयार की गई कोरोना वैक्सीन 15 अगस्त को लॉन्च की जाएगी, पहले फेज का ट्रायल कामयाब रहा है

भारत में तैयार की गई वैक्सीन 15 August को लॉन्च की जा सकती है। इंडियन कॉउन्सिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने क्लीनिकल ट्रायल करने वाली संस्थाओं से कहा गया है कि 7 जुलाई से क्लीनिकल ट्रायल शुरू करना चाहिए, इसमें बिल्कुल देरी नहीं होनी चाहिए, ताकि नतीजे आने के बाद 15 अगस्त तक वैक्सीन लॉन्च की जा सके। इस संबंध में ICMR के डायरेक्टर जनरल बलराम भार्गव ने वैक्सीन बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक और इसका क्लीनिकल ट्रायल करने वाली 12 संस्थाओं को चिट्ठी लिखी है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ये 12 संस्थाएं आंध्रप्रदेश, बिहार, कर्नाटक, तेलंगाना, हरियाणा, महाराष्ट्र, उत्तरप्रदेश, तमिलनाडु और ओडिशा में हैं।

भारत में बनी वैक्सीन 15 अगस्त को लॉन्च की जाएगी

इससे पहले ICMR के डायरेक्टर जनरल का भारत बायोटेक को लिखा एक पत्र। इसमें भी वैक्सीन के 15 अगस्त तक तैयार होने की बात कही गई थी। पत्र में कहा गया था कि आदेश का पालन नहीं करने को बहुत गंभीर माना जाएगा, इसलिए आपको सलाह है कि आप इस प्रोजेक्ट को सबसे ज्यादा प्राथमिकता दें और तय समय में इसे पूरा करें। इस पर आईसीएमआर ने कहा था कि इस पत्र का उद्देश्य परीक्षण में तेजी लाना था, ताकि नतीजे जल्द मिल सकें। वैक्सीन के सार्वजनिक उपयोग में तो काफी समय लगेगा।

भारत में तैयार की गई कोरोना वैक्सीन 15 अगस्त को लॉन्च की जाएगी

देश में कोरोना की पहली वैक्सीन ‘COVAXIN’ को हैदराबाद की फार्मा कंपनी भारत बायोटेक ने तैयार किया है। इसे ICMR और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी, पुणे के साथ मिलकर बनाया गया है। जानवरों पर इसका पहला ट्रायल कामयाब रहा है। इंसानों पर परीक्षण के लिए इसे हाल ही में मंजूरी मिली है। ये ट्रायल इसी महीने शुरू हो रहे हैं। भारत बायोटेक के मुताबिक, वैक्सीन को हैदराबाद के जीनोम वैली के बीएसएल-3 (बायो-सेफ्टी लेवल 3) हाई कंटेनमेंट फैसिलिटी में तैयार किया गया है।

नासा ने बनाया कोरोना से बचाने वाला नेकलेस ‘Pulse’

Related posts

Leave a Comment