कांग्रेस ने कहा कि लद्दाख में 20 सैनिकों की मौत के लिए केंद्र जिम्मेदार

कांग्रेस ने बुधवार को लद्दाख की गैलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ झड़पों में 20 सैनिकों के नुकसान के लिए नरेंद्र मोदी सरकार को जिम्मेदार ठहराया और आरोप लगाया कि केंद्र की प्राथमिकता देश नहीं बल्कि भाजपा का शासन है।

“प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार अब चुप हैं। देश को उम्मीद नहीं थी कि सरकार की 40 दिन की चुप्पी इतनी दिल दहला देने वाली होगी। एआईसीसी के प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने संवाददाताओं से कहा कि केंद्र की भाजपा सरकार की खामियों और विफलताओं के कारण देश को हमारे सैनिकों की शहादत के इस दुख के दिन को देखना पड़ा है। सुरजेवाला ने कहा कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी और पूरा विपक्ष बार-बार सीमा पर स्थिति के बारे में पूछता रहा और चीन ने कितनी दूर तक घुसपैठ की। पूर्व सेना अधिकारी भी लगातार चेतावनी दे रहे थे कि स्थिति गंभीर है और सरकार को सावधान रहने की जरूरत है।

“लेकिन लापरवाह और विफल सरकार ने अपने राजनीतिक जुलूसों, चुनावी लड़ाइयों, विपक्षी सरकारों को गिराने की साजिशों में व्यस्त रखा और सीमा की सच्चाई को देश से छिपा दिया। सुरजेवाला ने आरोप लगाया कि केंद्रीय भाजपा सरकार की प्राथमिकता देश नहीं बल्कि उसकी पार्टी की शक्ति है।

कांग्रेस ने कहा कि लद्दाख में 20 सैनिकों की मौत के लिए केंद्र जिम्मेदार

उन्होंने कहा, “मोदी सरकार में सवालों और सूचनाओं पर प्रतिबंध है। आज देश से सब कुछ छिपाया जा रहा है। लेकिन क्या मोदी सरकार के पास उन माताओं के लिए जवाब है, जिन्होंने देश की रक्षा में अपने बेटों की कुर्बानी दी है?”

पूरा देश और कांग्रेस पार्टी राष्ट्रीय सुरक्षा और अखंडता के हर मुद्दे पर सरकार के साथ खड़े हैं लेकिन सरकार को राष्ट्र को विश्वास में लेना होगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री को यह बताना होगा कि चीन ने हमारी जमीन पर कब्जा कैसे किया और हमारे 20 सैनिक कैसे शहीद हुए।

कांग्रेस ने कहा कि लद्दाख में 20 सैनिकों की मौत के लिए केंद्र जिम्मेदार

सुरजेवाला ने कहा, “आज जमीन पर क्या स्थिति है और हमारे कितने अधिकारी और सैनिक लापता हैं या घायल हैं? चीन ने हमारी जमीन पर कितना और कहां कब्जा किया है? सरकार को बताना चाहिए कि स्थिति से निपटने के लिए उसकी योजना के बारे में क्या है ”।

देश की सुरक्षा का राजनीतिकरण करने का आरोप लगाते हुए भाजपा ने प्रतिक्रिया दी। भाजपा प्रवक्ता मुकेश पारीक ने कहा, ‘भारतीय सेना चीन के साथ लगातार बातचीत कर रही थी लेकिन उन्होंने विश्वासघात किया और हमला किया लेकिन हमारे सैनिकों ने करारा जवाब दिया। भारत की सेना देश की रक्षा के लिए मजबूत खड़ी है। सरकार सक्रिय रूप से अपनी भूमिका निभा रही है। दुर्भाग्य से, कांग्रेस देश की सुरक्षा जैसे एक गंभीर मुद्दे का राजनीतिकरण कर रही है, जो अनुचित है”।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 19 जून को लद्दाख की स्थिति पर चर्चा के लिए एक सर्वदलीय बैठक करेंगे। इससे पहले बुधवार देर रात लद्दाख में झड़प के बाद अपनी पहली टिप्पणी में, मोदी ने कहा, “मैं देश को आश्वस्त करना चाहता हूं कि हमारे जवानों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा। हमारे लिए, देश की एकता और संप्रभुता सबसे महत्वपूर्ण है, ”

सुशांत सुसाइड केस में करण जौहर, संजय लीला भंसाली, समेत 4 अन्य लोगों के नाम शामिल हैं

Related posts

Leave a Comment