जयपुर में बनेगा कोचिंग हब-फ्री वाईफाई और स्वास्थ्य की सुविधाएं उपलब्ध होंगी

राजस्थान सरकार द्वारा जयपुर में 200 करोड़ की लागत से जयपुर में राज्य का पहला कोचिंग हब बनाया जायेगा, शहर की सभी कोचिंग अब सभी एक जगह होंगी, 67,000 वर्ग मीटर में विकसित होगा कोचिंग हब, कोचिंग हब में Free Wifi और स्वास्थ्य से संबंधित सेवाओं पर ध्यान दिया जायेगा.

14 October 2020 हाऊसिंग बोर्ड कमिश्नर ने निर्माणाधीन प्रोजेक्टों का निरिक्षण किया और बोले, कि कोचिंग हब को प्रतापनगर (Pratapnagar) में ही डवलप किया जायेगा. इसके लिए जल्द ही मंडल की जमीनों से अतिक्रमण हटाएं जायेंगे.

शहर की सभी कोचिंग अब एक प्लेट फॉर्म पर होंगी-

दूसरे शहरों से कोचिंग के लिए आने वाले छात्र-छात्राओं को अब ज्यादा भटकना नहीं पड़ेगा. क्योंकि राजस्थान आवासन मंडल करीब 200 करोड़ रुपयों की लागत से जयपुर में एक कोचिंग हब बनाने जा रहा है.

जिससे शहर के सभी कोचिंग सेंटर को एक जगह लाया जा सकेगा. इसके अलावा Free Wifi की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाएगी, कोचिंग हब की सम्पूर्ण जानकारी के लिए आप इस आखिर तक जरूर पढ़े.

कोचिंग हब शुरू करने का उदेश्य

राजस्थान की राजधानी जयपुर में शहर के अलग-अलग जगहों पर संचालित हो रहे कोचिंग सेंटर को एक जगह स्थापित करना चाहते है. अभी फिलहाल यह गोपालपुरा बायपास (Gopalbpura Bypass) और जगतपुरा (Jagatpura) के अलावा अन्य जगहों पर कोचिंग सेण्टर है.

इनको एक जगह व्यवस्थित करने से एक फायदा तो यह होगा, कि शहर के बाहर से आने वाले छात्र-छात्राओं को कोचिंग सेंटर देखने में परेशानी नहीं होगी. इसके अलावा राज्य सरकार द्वारा भी कोचिंग हब के लिए दी जाने वाली सुविधाओं का लाभ सभी छात्र-छात्राओं को मिल सकेगा.

Jaipur-Pratap-Nagar-Coaching-Hub

हमारी टीम आपको यहाँ पर जयपुर में बनने वाले कोचिंग हब की विशेषताओं के बारे में बता रही है.

  • कोचिंग हब में Free Wifi, किलोमीटर लम्बा साईकिल ट्रैक बनाया जायेगा.
  • 700 व्यक्तियों के बैठने के लिए ऑडिटोरियम का निर्माण किया जायेगा.
  • लगभग 550-14000 वर्ग फिट में बनेंगी कोचिंग क्लास.
  • शहर के लगभग 150 से अधिक बड़े कोचिंग सेंटर को एक कैम्पस में लाने की योजना बनाई गई है.
  • कोचिंग हब में वाहनों की एंट्री नहीं होंगी.
  • 2400 वर्ग मीटर में 300 लोगों के लिए चौपाटी बनेगी.
  • छात्र-छात्राओं के स्वास्थ्य का भी ध्यान रखा जायेगा. इसके लिए 3 KM लम्बा जॉगिंग ट्रैक, बास्केटबॉल कोर्ट, टेनिस कोर्ट, योग और ओपन जिम की सुविधाएं मिलेंगी.

अब सुपर कंप्यूटर ने बताया- सर्दी में कोरोना वायरस से बढ़ जाएगा खतरा

Related posts

Leave a Comment