नोएडा का सबसे बड़ा कोविड़-19 अस्पताल शुरू, सीएम योगी ने किया उद्घाटन

नोएडा का सबसे बड़ा कोविड़-19 अस्पताल 8 अगस्त यानि आज से शुरू हो गया. सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज इसका उद्घाटन किया. नोएडा सेक्टर-39 स्थित जिला अस्पताल की बिल्डिंग में 400 बिस्तरों का है. फिलहाल यहां पर सिर्फ 167 बिस्तरों पर ही कोरोना का उपचार किया जाएगा. वर्तमान में इस अस्पताल 3 ICU, 2 वार्ड, 65-65 बिस्तर, 28 बिस्तर, एक इमरजेंसी, 9 बिस्तर, डायलिसिस यूनिट, सिटी स्कैन, लैब की व्यवस्था की गई है. जरूरत अनुसार बिस्तरों की संख्या में इजाफा होगा. अस्पताल में 400 बिस्तरों की व्यवस्था हो सकती है.

नोएडा का सबसे बड़ा कोविड़-19 अस्पताल शुरू

सबसे बड़ा आधुनिक कोविड-19 अस्पताल

यह नोएडा का सबसे बड़ा आधुनिक कोविड-19 अस्पताल है. अस्पताल का निर्माण नोएडा प्राधिकरण की ओर से किया गया है, जबकि टाटा समूह व बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन की ओर से करीब 17 करोड़ की लागत से अस्पताल में संसाधन जुटाए गए हैं. यहां प्रथम तल पर आइसीयू व इमरजेंसी और पांचवें तल पर आइसोलेशन वार्ड बनाया गया. इसके अलावा द्वितीय तल पर डायलिसिस यूनिट व सिटी स्कैन की व्यवस्था की गई है.

वर्तमान में चाइल्ड पीजीआइ में 50, ग्रेनो राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान (जिम्स) में 150 बेड की सुविधा है. यहां करीब 100 स्वास्थ्य कर्मियों की ड्यूटी लगाई जाएगी. इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने डॉक्टरों की लिस्ट तैयार कर ली है. सभी डॉक्टर जिले की विभिन्न सीएचसी-पीएचसी से संबंध हैं.

लुटेरी दुल्हन: पहले पति से ठगे 1 करोड़ रुपये, दूसरे से 45 लाख, तीसरे संग भागी US

Related posts

Leave a Comment