CLAT 2021: एप्लिकेशन प्रोसेस आज से शुरू, ये है जरूरी एलिजिबिलिटी और एग्‍जाम पैटर्न

कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT 2021) के लिए आवेदन प्रक्रिया आज 01 जनवरी से शुरू हो रही है. इच्छुक उम्मीदवार 31 मार्च तक आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर आवेदन कर सकते हैं. लॉ एंट्रेंस एग्‍जाम 09 मई को दोपहर 03 बजे से 05 बजे तक होगा. एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करने वाले उम्‍मीदवार NLU सहित लॉ स्कूलों में अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट लेवल कोर्सेज़ में एडमिशन के लिए योग्य होंगे.

SC, ST और BPL कैटेगरी के उम्‍मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 3,500 रुपये है जबकि अनारक्षित कैटेगरी के उम्‍मीदवारों के लिए शुल्‍क 4,000 रुपये है.

CLAT 2021: ऐसे करें अप्‍लाई

  •  आधिकारिक वेबसाइट consortiumofnlus.ac.in पर जाएं.
  •  होमपेज पर दिख रहे एप्लिकेशन लिंक पर क्लिक करें.
  •  लॉग-इन विंडो में अपनी जानकारी दर्ज कर रजिस्‍ट्रेशन करें.
  •  फॉर्म भरें और अपनी फोटो अपलोड करें.
  •  सब्मिट करें और फीस जमा करें.

UG और PG कोर्सेज़ में एडमिशन के लिए कोई अधिकतम आयुसीमा नहीं है. UG कोर्सेज़ के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को कम से कम 45% अंकों (आरक्षित वर्ग के लिए 40%) के साथ कक्षा 12वीं पास होना चाहिए और PG कोर्सेज़ के लिए आवेदन करने वालों के पास लॉ में ग्रेजुएट डिग्री होनी चाहिए.

CLAT 2021 Exam Pattern: परीक्षा में अंग्रेजी, जनरल अवेयरनेस, लॉ, क्‍वांट और रीज़निंग के कुल 150 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे. परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग लागू रहेगी. प्रत्‍येक गलत उत्तर के लिए 0.25 नंबर काट लिए जाएंगे.

CBSE Board Exam 2021: 4 मई से शुरू होंंगी CBSE की परीक्षाएं, 10 जून तक चलेंगी, 15 जुलाई तक रिजल्ट

Related posts

Leave a Comment