देश में आज से हुए बदलाव, सिनेमाघर हुए चालू, कई राज्यों में स्कूल-कॉलेज और मुंबई में लोकल शुरू

देश में पिछले साल मार्च महीने से कोरोना के कारण तमाम बदलाव देखने को मिले. लॉकडाउन की घोषणा के बाद स्कूल, कॉलेज, सिनेमा हॉल, रेस्तरां समेत सभी अन्य सार्वजनिक स्थानों पर पाबंदी लगा दी गई थी. जिसके बाद अब स्थिति काबू में दिखते हुए नई गाइडलाइंस को जारी कर आज से स्कूल, कॉलेज, सिनेमा घरों को खुले जाने का एलान.

कोरोना के मामले आज भी रोजाना देखने को मिल रहे हैं लेकिन पहले के मुकाबले स्थिति काबू में है. देश में टीकाकरण की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है. कुछ ही दिनों में लाखों लोगों तक वैक्सीन का पहला डोज भी पहुंच चुका है. जिसको देखते हुए अब राज्य सरकारों ने साल 2020 मार्च महीने से बंद स्कूल, सिनेमा घरों को खोलने इजाज़त दे दी है.

कक्षा 1 से सभी कक्षाएं आज से आरंभ, 100 % क्षमता के साथ खुले सिनेमाघर

कक्षा 10 से 12 के स्कूलों को पहले ही खोला जा चुका था लेकिन अब कुछ राज्यों में कक्षा 1 से सभी कक्षाओं को खोले जाने की इजाज़त दे दी गई है. जिसकी शुरुआत आज से हो गई है. महाराष्ट्र से लेकर आध्रंप्रदेश (Andhra Pradesh), हरियाणा (Haryana), गुजरात (Gujarat), पंजाब (Punjab) सभी राज्यों की सरकारों की अनुमति बाद ऑफलाइन कक्षाएं की शुरुआत आज से हो गई है.

सिनेमाघरों की तो आज से सभी हॉल 100% की कैपेसिटी के साथ खोल दिये गये है. केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javedkar) ने इस बात की जानकारी देते हुए साफ कर दिया कि अब सिनेमा घरों में किसी तरह की पाबंदी नहीं होगी. लोग अपनी बुकिंग कराकर बड़े पर्दे पर फिल्मों का आनंद ले सकते हैं. इस के साथ ही सभी दर्शकों को कोरोना नियमों का पालन लगातार करने पर जोर दिया है. 100% क्षमता के साथ सिनेमा घर (Cinema Hall) खुल गये हैं लेकिन आपको सोशल डिस्टेंसिंग समेत मास्क पहना जरूरी होगा.

लोकल ट्रेन सेवाएं शुरू, ई-परमित की जरूरत नहीं

महाराष्ट्र सरकार ने आज से मुंबई में चलने वाली लोकल ट्रेन (Local Train) सेवाएं को दोबारा शुरू कर दिया है. कोरोना के चलते March महीने से इन लोकल ट्रेनों पर पाबंदी थी जिसके बाद केवल आवश्यक कारणों के लिये चलाये जाने की अनुमति दी गई थी. लेकिन अब आम जनता इन ट्रेनों की सेवाएं उठा सकेंगे. लोगों के मास्क (Mask) और सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) बनाये रखे जाने की सरकार ने अपील की है.

आज से एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने के लिये आपको इजाजत लेने की जरूरत नहीं होगी. कंटेनमेंट जोन के अलावा आप कही पर भी जा सकते हैं. आपको किसी तरह की अनुमति या इ-परमिट लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

WhatsApp के Users पर Signal की नजर! जानिए क्यों उठ रहे हैं ऐसे सवाल

Related posts

Leave a Comment