Chandrayaan 2 Vikram Lander Live Updates- आखिर क्यों भटका विक्रम अपने लाइन से

आखिर क्यों भटका विक्रम अपने लाइन से, Chandrayaan 2 Vikram Lander live Updates, Vikram Lander latest Live News in Hindi, Video Location Footage

सात तारीख की रात हम सब की नजर एक स्क्रीन पर थी क्योकि हिन्दुस्तान चन्द्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर कदम रखने वाला था । इसरो के सभी वैज्ञानिको की नजर स्क्रीन पर चल रही तीनो लाइन्स पर थी की चंद्रयान 2 सचमुच किस दिशा की और जा रहा है और चन्द्रमा पर सॉफ्ट लैंड करेगा । इस स्क्रीन पे रेड लाइन शो कर रही थी की चंद्रयान 2 किस दिशा में और किस वेग (Speed) से जा रहा था । सब कुछ वैसा ही चल रहा था जैसा पूर्व में अनुमानित था और पूरा देश दुआ कर रहा था की विक्रम चाँद पे सुरक्षित लैंड कर जाये ।

लेकिन जब तक सारी गणना दुरस्त होती, लक्ष्य की प्राप्ति होती या सॉफ्ट लैंडिंग होती उससे पहले ही विक्रम लैंडर से संपर्क टूट गया । चन्द्रमा की सतह से 2.1 किलोमीटर पहले Vikram Lander का सम्पर्क धरती से अलग हो गया और सभी देशवासियो और इसरो के वैज्ञानिको के चेहरे का रंग पीला पड़ने लगा ।  तभी इसरो प्रमुख के सीवाय ने बताया की विक्रम से कांटेक्ट नहीं हो पा रहा है पर ऑर्बिटर से जो डेटा आ रहा है उसके हिसाब से आगे की बात बताएंगे । आज हम यही बात समझेंगे कि असल में ऐसा हुआ क्या एवं लैंडर विक्रम अपनी लाइन क्यों भटका ?

Chandrayaan 2 Vikram Lander Live Updates

Chandrayaan 2 today news in Hindi- Vikram lander and Pragyan Rover Live Updates- The Vikram Lander of ISRO Chandrayaan-2 (Chandrayaan-2) is not the only vehicle (Yaan) that has lost contact. This has happened before in the history of space science. A Yaan from the European Space Agency (ESA) that lost contact was revealed after 12 years. He also met but could not be contacted. That is, there is no need to lose hopeChandrayaan 2 Vikram Lander Live Updates- आखिर क्यों भटका विक्रम अपने लाइन से

पहला सवाल- असल में हुआ क्या चंद्रयान 2 के साथ, लाइन से दूर क्यों हुआ लैंडर विक्रम ?

Chandrayaan 2 Vikram Lander Live Updates:– चंद्रयान 2 (Chandrayaan 2) को धरती से रवाना करने के बाद से इसको बहुत सारे चरणों से गुजरना था । चन्द्रमा कि ऊपरी सतह पे ही ऑर्बिटर से लैंडर विक्रम को अलग होना था और हुआ भी यही विक्रम सफलतापूर्वक अलग होके अपनी सॉफ्ट लैंडिंग के लिए “लैंडिंग स्पॉट” कि और बढ़ रहा था, इस दौरान उसकी स्पीड (गति) को कण्ट्रोल करना था । विक्रम कि गति को कम करके 6 किलोमीटर प्रति सेकंड से 7 किलोमीटर प्रति घंटा लायी जानी थी इस स्पीड को घटाने  के दो तरीके थे पहला- Rough Breaking और Fine Breaking । जब विक्रम लैंडर ऊपरी कक्षा में था तो उसकी रफ़ ब्रैकिंग कि गई यानि जोर से ब्रेक लगाकर गति को कम करना । चाँद की सतह से 2.5 किलोमीटर पहले तक इसका इस्तेमाल किया गया और ये सब सफलतापूर्वक हुआ । फिर बारी आई फाइन ब्रेक कि जिसमे धीरे धीरे ब्रेक लगा के स्पीड को कण्ट्रोल करना ताकि सोची हुई स्पीड मिले, यह पूरा कम महज 38 सेकंड में होना था ।

लेकिन इस फेज के शुरू होने के 400 मीटर के अंदर ही सिग्नल आने बंद हो गए और विक्रम लैंडर का रास्ता तय रास्ते से बदल चूका था ।

अगला सवाल- फिर विक्रम लैंडर का हुआ क्या ?

इसके दो ही कारण हो सकते है या तो लैंडर क्रैश कर जाये यानि चंदमा कि सतह पर जोर से गिरकर बिखर जाये और सिर्फ ऑर्बिटर (Orbiter) के डाटा का इस्तेमाल होता जो अभी भी चन्द्रमा कि कक्षा में घूम रहा है ।

दूसरा विकल्प ये हो सकता है कि विक्रम कि क्रैश लैंडिंग हो जाये क्योकि इसको इस तरह बनाया गया था कि 60 मीटर कि दुरी से गिरने से लैंडर का कुछ नहीं बिगड़ता और क्रैश लैंडिंग हो जाती लेकिन चंद्रयान 2 के साथ ये सम्भवना बिलकुल कम  है क्योकि विक्रम 60मीटर नहीं 2100 मीटर कि दुरी से गिरा ।

ISRO ने 35 घंटे में ही Vikram lander Found and Pragyan Rover का पता लगा लिया है

Chandrayaan 2 News in Hindi को देख रहे सभी से आशा है की अभी अपने को हिम्मत नहीं हारनी  चाहिए क्योकि इसरो ने 35 घंटे में ऑर्बिटर के जरिये चंद्रयान 2 के  Vikram Lander and  Rover Live Update के बारे में पता लगा लिया है । ऑर्बिटर ने कुछ तस्वीर (Vikram Lander photo) भेजी है जो विक्रम लैंडर की अनुमानित लोकेशन के आस पास की है ।

ये दो तो सिर्फ अनुमान है, अब चलते है इसरो प्रमुख के सीवाय के बयानों पर- वो बोले हम हिम्मत नहीं हारे है लैंडर से संपर्क करने कि कोशिश कर रहे है, कैसे

ISRO अभी भी चंद्रयान 2 के लगातार संपर्क में है और ये इसरो ऑर्बिटर के माध्यम से कर रहा है जोकि चद्र्मा कि कक्षा में सफलतापूर्वक घूम रहा है । आपको बता दे कि लैंडर विक्रम इसी ऑर्बिटर से अलग हुआ था ।

और भी पढ़े- 

Chandrayaan-2 Vikram lander goes silent but Orbiter is healthy and safe

Chandrayaan-2  Lander Updates 

 इस ऑर्बिटर में कैमरे लगे हुए है जो कि लैंडर कि अनुमानित लोकेशन के आस पास कि तस्वीरें (Vikram Lander photo) इसरो को भेज रहा है । इन्ही तस्वीरों से पता चला कि विक्रम चन्द्रमा कि सतह पर मौजूद है और इसमें रखा Praygan रोवर अभी बाहर नहीं निकला है ।

हम सब उम्मीद करते है कि इसरो के वैज्ञानिक इन सब से सबक लेंगे और अपने संकल्प को मजबूत करते हुए चाँद कि और एक कदम और बढ़ाएंगे । इस आर्टिकल के माध्यम से हमने Chandrayaan 2 Vikram Lander Live Updates के बारे में जानकारी दी है । अगर पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे ।

Related posts

Leave a Comment