CBSE Board Exam 2021: 4 मई से शुरू होंंगी CBSE की परीक्षाएं, 10 जून तक चलेंगी, 15 जुलाई तक रिजल्ट

कोरोना काल के बीच CBSE के लाखों छात्रों का इंतजार खत्‍म हो चुका है. शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने बोर्ड परीक्षाओं की डेट का ऐलान कर द‍िया है. इसके अनुसार कक्षा 10वीं 12वी की परीक्षाएंं 4 May से 10 June तक होंगी. वहीं र‍िजल्‍ट 15 July तक घोष‍ित क‍िए जाएंगे.

कोरोना महामारी के चलते स्‍कूल-कॉलेज लंबे समय से बंद चल रहे हैं. ऑनलाइन क्‍लासेज के जरिए बच्‍चों को पढ़ाया जा रहा है. इस बीच अटकलें लगाईं जा रही थीं कि केंद्र सरकार ऑनलाइन ही परीक्षा ले सकती है. मार्च या अप्रैल में CBSE की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित हो सकती हैं. लेकिन शिक्षा मंत्री ने अपने कल के बयान में स्‍पष्‍ट कर दिया था क‍ि परीक्षाएं ऑफलाइन ही आयोजित होंगी. आज ये तस्‍वीर पूरी तरह स्‍पष्‍ट हो चुकी है.

शिक्षा मंत्री ‘Ramesh Pokhriyal Nishank’ ने इससे पहले ट्वीट कर कहा था क‍ि मुझे विश्वास है कि CBSE द्वारा आयोजित 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में प्रविष्ट होने वाले हमारे विद्यार्थी पूर्ण लगन एवं मेहनत से बेहतर तैयारी कर रहे होंगे. आपके उज्ज्वल भविष्य एवं स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए हम आज इन परीक्षाओं की तिथियां सांय 6:00 बजे घोषित करेंगें.

शिक्षा मंत्री ने पहले ही ट्वीट कर बताया था कि वे 31 December 2020 को परीक्षा की तारीखों की घोषणा करेंगे. इस फैसले के बाद छात्रों को काफी राहत मिली है. अब छात्र अपनी तैयारी को और बेहतर तरीके से कर पाएंगे. शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल की घोषणा के बाद परीक्षा की डेटशीट CBSE की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध होगी. आपकी जानकारी के लिए बता दें, इससे पहले शिक्षा मंत्री लाइव आकर स्टूडेंट्स के प्रश्नों के जवाब दे चुके हैं. वहीं सिलेबस (CBSE 10, 12 Syllabus) की बात करें तो सीबीएसई बोर्ड (CBSE) ने पहले ही 30 % सिलेबस कम कर दिया है.

जुलाई में आएगा रिजल्ट

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 का परिणाम 15 जुलाई को घोषित किया जाएगा. ऑफलाइन आयोजित होने वाली इन परीक्षाओं में कोरोना गाइडलाइंस (Corona Guidelines) का पालन किया जाएगा. परीक्षा के दौरान मास्क (Mask) और सैनिटाइजर (Sanitizer) की अनिवार्यता के साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) का भी पालन किया जाएगा.

CBSE 10th Date Sheet 2020

CBSE 12th Date Sheet 2020

Related posts

Leave a Comment