अब मेड इन इंडिया होगा iPhone 11, भारत में की मैन्युफैक्चरिंग शुरू

अमेरिकी कंपनी Apple ने भारत में अपने लेटेस्ट फ्लैगशिप सीरीज़ iPhone 11 की मैन्युफैक्चरिंग शुरू कर दी है. iPhone 11 को चेन्नई के पास Foxconn के प्लांट में बनाया जा रहा है.

हालांकि ये पहला मौक़ा नहीं है, इससे पहले भी कंपनी ने कुछ मॉडल भारत में एसेंबल किए हैं. लेकिन पहली बार कंपनी ने फ़्लैगशिप सीरीज़ iPhone 11 को भारत में बनाने का काम शुरू किया है.

अब मेड इन इंडिया होगा iPhone 11

ET की एक रिपोर्ट के मुताबिक आने वाले समय में ऐपल भारत में प्रोडक्शन बढ़ाएगा, लेकिन ये कई चरणों में किया जाएगा. इतना ही नहीं ये भी कहा गया है कि कंपनी आने वाले समय में भारत में iPhone 11 बना कर दूसरे देशों में एक्सपोर्ट भी कर सकती है. भारत में आईफ़ोन प्रोडक्शन से यहां iPhone सस्ते हो सकते हैं, लेकिन इसकी कोई गारंटी नहीं है. लोकल मेकिंग की वजह से कंपनी 22% तक इंपोर्ट टैक्स बचा सकती है और iPhone 11 को भारत में कुछ कम कीमत पर भी बेच सकती है.

कॉमर्स एंड इंडस्ट्री मिनिस्टर पीयूष गोयल ने एक ट्वीट किया है. इस ट्वीट में उन्होंने लिखा है, ‘मेक इन इंडिया के लिए ये महत्वपूर्ण बूस्ट है. ऐपल ने भारत में iPhone 11 बनाना शुरू कर दिया है, पहली बार ऐपल भारत में टॉप ऑफ द लाइन मॉडल बना रहा है’

इससे पहले ऐपल ने Foxconn के प्लांट में iPhone XR का प्रोडक्शन किया है, लेकिन इसके बावजूद इसकी कीमत में कोई खास कमी नहीं देखी गई है. इसके अलावा कंपनी ने भारत में iPhone SE भी एसेंबल किए थे.

आज रात से होगी Amazon पर Apple की सेल, iPhone 11 पर भारी डिस्काउंट

Related posts

Leave a Comment