Bird Flu से महाराष्ट्र के Parbhani जिले में 900 मुर्गों की मौत, CM उद्धव ठाकरे ने आज बुलाई आपात बैठक

महाराष्ट्र के परभणी जिले के मुरम्बा गांव में बर्ड फ्लू से 900 मुर्गों की मौत के बाद राज्य सरकार हरकत में आ गई है. महाराष्ट्र में बर्ड फ्लू की स्थिति पर चर्चा के लिए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने आज शाम 5 बजे आपात बैठक बुलाई है.

पक्षियों की खरीद परोख्त पर रोक

महाराष्ट्र के परभणी जिले में 900 मुर्गों की मौत के बाद जांच के लिए नमूने भोपाल लैब भेजे गए थे, जहां से आई रिपोर्ट में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है. इसके बाद 1 KM के अंतर्गत आने वाले सभी पोल्ट्री फॉर्म में मौजूद मुर्गे-मुर्गियों और अन्य पक्षियों को खत्म करने का फैसला किया गया है. इसके साथ ही 10 KM के अंतर्गत आने वाले सभी पक्षियों की खरीद परोख्त पर रोक लगा दी गई है. प्रशासन ने इस गांव को इन्फेक्टेड जॉन डिक्लेयर किया गया है और गांव के सभी लोगों का मेडिकल चेकअप किया जा रहा है.

दिल्ली में जिंदा पक्षियों के आयात पर रोक

बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए दिल्ली सरकार ने सख्त कदम उठाया है और पूर्वी दिल्ली स्थित गाजीपुर मुर्गा मंडी को 10 दिन के लिए पूरी तरह से बंद कर दिया है. इसके अलावा सरकार ने जिंदा पक्षियों के आयात पर भी रोक लगा दी है. दिल्ली में अब तक बर्ड फ्लू का कोई भी कंफर्म केस सामने नहीं आया है, लेकिन अब तक 104 से अधिक सैंपल को जांच के लिए जालंधर की लैब में भेजे गए हैं.

बर्ड फ्लू की चपेट में आए 8 राज्य

बता दें कि केरल से शुरू हुआ बर्ड फ्लू अब तक 8 राज्यों को अपनी चपेट में ले चुका है. बर्ड फ्लू केरल के अलावा गुजरात, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश में पहुंच चुका है. इन राज्यों में बड़ी संख्या में कौओं के अलावा अन्य पक्षी मर चुके हैं. इसके बाद खतरे को देखते हुए अन्य राज्यों के पशु एवं पक्षी विभागों को अलर्ट पर रखा गया है.

केंद्र सरकार ने बनाया कंट्रोल रूम

बर्ड फ्लू के खतरे पर नजर रखने के लिए केंद्र सरकार ने कंट्रोल रूम बनाया है और केंद्रीय पशुपालन मंत्रालय द्वारा सभी राज्यों को जरूरी दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं. इसके साथ ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की कुछ टीमें कई राज्यों के प्रभावित इलाकों में भेजे गए हैं, जो निगरानी रख रहे हैं.

भारत में 16 जनवरी से शुरू होगा वैक्सीनेशन का महाअभियान, PM मोदी की बैठक में फैसला

Related posts

Leave a Comment