आज से देशभर में चलेंगी 80 नई स्पेशल ट्रेनें, जान लें क्या हैं नए नियम..

खुशखबरी: भारतीय रेलवे (Indian Railway) आज से 80 नई विशेष ट्रेनें शुरू करने जा रहा है. इनके लिए रिजर्वेशन की प्रक्रिया 10 September से शुरू हो चुकी हैं. ये ट्रेनें अभी चल रही 230 ट्रेनों के अलावा होंगी. अभी चलाई जा रहीं सभी विशेष ट्रेनों के परिचालन की निगरानी की जाएगी और जहां भी ट्रेन की मांग होगी या वेटिंग लिस्ट होगी, वहां एक्चुअल ट्रेन से पहले एक ‘क्लोन’ ट्रेन चलाई जाएगी.

परीक्षाओं के लिए या ऐसे ही किसी उद्देश्य के लिए राज्य सरकारों से अनुरोध किए जाने पर ट्रेनों का परिचालन किया जाएगा. देश में लगातार तेजी से बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए रेलवे ने पहले ही सभी पैसेंजर ट्रेनों (Passenger Trains) को अनिश्चितकाल के लिए रद्द कर दिया था.

आज से देशभर में चलेंगी 80 नई स्पेशल ट्रेनें

रेलवे ने कहा था कि सभी नियमित पैसेंजर ट्रेनें अगले नोटिस तक निलंबित रहेंगी. हालांकि, 230 स्पेशल ट्रेनें(Special Trains) चलती रहेंगी. देश में कोरोना संक्रमण को देखते हुए रेलवे ने 22 March से पैसेंजर ट्रेनों, मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन बंद कर दिया था.

सफर से पहले जान लें ये सारी बातें

  • सभी ट्रेनें पूरी तरह से रिजर्व होंगी.
  • ट्रेनों में COVID प्रोटोकाल का पालन करना होगा.
  • यात्रा के 90 Min पहले पहुंचना होगा स्टेशन ताकि थर्मल स्क्रीनिंग हो सके.
  • आरोग्य सेतु ऐप(Aarogya Setu App) डाउनलोड करना होगा जरुरी.
  • यात्रा के दौरान कंबल, चादर, पर्दे मुहैया नहीं कराए जाएंगे.
  • यात्रा के समय मास्क पहनना अनिवार्य होगा.

क्यों चलाई जा रही हैं नई स्पेशल ट्रेनें

रेल मंत्रालय के मुताबिक ट्रेन ऑक्यूपेंसी और लोगों के मूवमेंट के आधार पर एक नया ट्रेंड सामने आया है. इसमें ये देखा गया है कि अब प्रवासी मज़दूर तेज़ी से बड़े शहरों की ओर वापसी कर रहे हैं. यानी जिन-जिन शहरों से प्रवासी मज़दूर करोना संकट के कारण काम छोड़कर अपने गांव-कस्बे को लौट गए थे, अब वो वापस काम के लिए शहर लौट रहें हैं. इसको एक बड़ा आधार बनाकर रेलवे ने 80 स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है ताकि प्रवासी मज़दूरों को काम के लिए वापस शहर पहुंचने में कोई दिक्कत ना आए.

कोरोना के बीच देशभर में 21 सितंबर से खुलेंगे स्कूल-कॉलेज, जाने से पहले जान लें जरूरी बातें

Related posts

Leave a Comment