6 कारण Hand Sanitizer के, जो आपको बना रहा है बीमार

हम सभी पहले से कहीं ज्यादा हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग कर रहे हैं। जब भी हाथ धोना संभव नहीं हो तो उचित हैंडवाशिंग और सेनिटाइज़र का उपयोग करके हम सभी को बैक्टीरिया और वायरस से बचा सकते हैं। जब आप बाहर होते हैं, तो एक कार में सवारी करना, एक पार्क में खेलना, या बस खरीदारी करना, अपने हाथों को धोने के लिए साबुन और पानी का उपयोग करना हमेशा संभव नहीं होता है। यह वह जगह है जहाँ हम सभी को अपने अल्कोहल-आधारित हैंड सैनिटाइज़र पर निर्भर रहना पड़ता है। विशेष रूप से ऐसे समय के दौरान जब हम COVID-19 महामारी का मुकाबला कर रहे हैं, बार-बार सैनिटाइज़र के उपयोग की सिफारिश सरकार द्वारा की जाती है। लेकिन हर दिन हैंड सैनिटाइजर का उपयोग करने के कुछ अप्रिय दुष्प्रभाव हैं।

  • अत्यधिक उपयोग आपके माइक्रोबायोम को बाधित कर सकता है – सैनिटाइज़र बैक्टीरिया को मारने में थोड़ा बहुत अच्छा है और इस तरह यह हमें कई तरह की बीमारियों से सुरक्षित रखता है। लेकिन इसका एक और पहलू है, सैनिटाइज़र शरीर के माइक्रोबायोम को कुछ तरीकों से प्रभावित कर सकता है, जो हमारे लिए बुरा हो सकता है।

अत्यधिक उपयोग आपके माइक्रोबायोम को बाधित कर सकता है

  • अत्यधिक उपयोग से मजबूत बैक्टीरिया पैदा हो सकते हैं – रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के अनुसार, जीवाणुरोधी सामग्री के साथ हाथ प्रक्षालक एंटीबायोटिक-प्रतिरोध बैक्टीरिया के विकास में योगदान कर सकते हैं। तो, उन डरावने छोटे रोगाणुओं को बनाने से रोकने के लिए, सैनिटाइज़र की बोतल तक पहुंचने के बजाय अपने हाथों को धोना चाहिए, जितना संभव हो उतना अभ्यास किया जाना चाहिए।

अत्यधिक उपयोग से मजबूत बैक्टीरिया पैदा हो सकते हैं

  • हैंड सैनिटाइज़र गंदगी और जमी हुई गंदगी को प्रभावी ढंग से हटा नहीं सकते हैं – यदि आपके हाथ स्पष्ट रूप से गंदे हैं, तो हैंड सैनिटाइज़र काम नहीं करेगा। हैंड सैनिटाइज़र गंदगी को दूर नहीं करता है और हाथों को गंदे होने पर कीटाणुओं को मारने में कम प्रभावी होता है।

हैंड सैनिटाइज़र गंदगी और जमी हुई गंदगी को प्रभावी ढंग से हटा नहीं सकते हैं

  • अत्यधिक उपयोग आपके हाथों को शुष्क बना सकता है – यदि आप हर दिन हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग कर रहे हैं, तो आपने देखा होगा कि आपके हाथ अविश्वसनीय रूप से शुष्क हो गए हैं। हैंड सैनिटाइज़र में मौजूद अल्कोहल आपकी त्वचा को शुष्क कर सकता है, लेकिन इसे हैंड मॉइस्चराइज़र का उपयोग करके और हाइड्रेटेड रहने से ठीक किया जा सकता है।

अत्यधिक उपयोग आपके हाथों को शुष्क बना सकता है

  • हर दिन सैनिटाइजर को अंदर और बाहर करना आपके अल्कोहल विषाक्तता के जोखिम को बढ़ा सकता है – यदि आप हैंड सैनिटाइज़र को निगलना चाहते हैं, जो कि एक भयानक विचार है, तो आपको शराब विषाक्तता का खतरा है। यदि आप गलती से अपने होंठों पर कुछ स्पर्श करते हैं, तो यह कोई समस्या नहीं है। लेकिन अगर आप कुछ मुंहफट हैं, तो आप मुश्किल में पड़ सकते हैं।

हर दिन सैनिटाइजर को अंदर और बाहर करना आपके अल्कोहल विषाक्तता के जोखिम को बढ़ा सकता है

  • यदि आप रसायनों के साथ काम करते हैं, तो हैंड सैनिटाइज़र खतरनाक साबित हो सकता है – यदि आप पूरे दिन रसायनों के साथ काम करते हैं, तो आप निश्चित रूप से यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि शिफ्ट के अंत में आपके हाथ साफ हों। यदि आप अल्ट्रा-मजबूत सफाई, डी-ग्राउटिंग एजेंटों और कीटनाशकों के साथ काम करते हैं, तो हैंड सैनिटाइज़र आखिरी चीज है जिसके लिए आपको पहुंचना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि तरल जेल और रसायनों का संयोजन आपके शरीर के लिए वास्तव में हानिकारक हो सकता है।

यदि आप रसायनों के साथ काम करते हैं, तो हैंड सैनिटाइज़र खतरनाक साबित हो सकता है

मास्क ठीक से न पहनने पर कार्यवाही करने वाले पुलिस कर्मियो पर हमला

Related posts

Leave a Comment