देश की सबसे महंगी सब्ज़ी, 1200 रुपया किलो इसका दाम, दो दिन में हो जाती है खराब

ये देश की सबसे महंगी सब्जी, सिर्फ सावन के महीने में ही बिकती है. वो भी देश के दो ही राज्यों में झारखंड और छत्तीसगढ़ में पाए जाते है. बस दोनों जगह इसका नाम अलग है. इसका नाम खुखड़ी (Khukhadi) है. इसकी कीमत है 1200 रुपए प्रति किलो. लेकिन बाजार में आते ही यह सब्जी हाथों-हाथ बिक जाती है. इस सब्जी में अत्यधिक मात्रा में प्रोटीन मिलता है.

छत्तीसगढ़ में इसे खुखड़ी कहते हैं और वहीं झारखंड में इसे रुगड़ा कहते हैं. ये दोनों ही मशरूम की एक प्रजाति में आते हैं. यह सब्जी खुखड़ी (Mushroom) है, जो प्राकृतिक रूप से जंगल में निकलती है. इस सब्जी को दो दिन के अंदर ही यह बेकार हो जाती है, इसलिए इसे जल्दी पकाकर खाना होता है। छत्तीसगढ़ के बलरामपुर, सूरजपुर, सरगुजा समेत उदयपुर से लगे कोरबा जिले के जंगल में बारिश के दिन में प्राकृतिक रूप से खुखड़ी निकलती है.

देश की सबसे महंगी सब्ज़ी, 1200 रुपया किलो इसका दाम

2 महीने तक उगने वाली खुखड़ी (Khukhadi) की मांग इतनी ज्यादा हो जाती है कि जंगल में रहने वाले ग्रामीण इसको जमा करके रखते हैं. छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर सहित दूसरे नगरीय इलाकों में बिचौलिए इसे कम दाम में खरीदकर 1000 से लेकर 1200 रुपए प्रति किलो से बेचते हैं. सीजन में प्रतिदिन अंबिकापुर के बाजार में इसकी लगभग पांच क्विंटल आपूर्ति होती है.

सावन के पवित्र महीने में झारखंड की एक बड़ी आबादी ने चिकन और मटन खाना एक माह के लिए बंद कर देती है तोह इसकी जगह यहाँ कहते है. ऐसे में यहां सुदूर इलाकों से आने वाली खुखड़ी चिकन और मटन का बेहतर विकल्प बन जाती है. बस थोड़ी ज्यादा जेब ढीली करनी पड़ती है. रांची में यह 700 से 800 रुपए प्रति किलो के भाव से बिकती है.

250KM दूर एग्जाम सेंटर पहुंचने के लिए रात 2 बजे निकलेंगे NEET-JEE के छात्र

Related posts

Leave a Comment